15 अप्रैल से DoT ने टेलीकॉम कंपनियों से यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा की अस्थायी रोक के निर्देश जारी किए

0
भारतीय दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने मोबाइल फोन के माध्यम से धोखाधड़ी और ऑनलाइन अपराधों के खिलाफ उपाय के रूप में देश में यूएसएसडी पर आधारित कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवाओं को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। इस निर्देश के पीछे यह मुद्दा आया कि असंरक्षित यूएसएसडी के द्वारा कॉल फॉरवर्डिंग सेवाएं किसी अवैध गतिविधि को संभव बना रही हैं।
यूएसएसडी पर आधारित कॉल फॉरवर्डिंग एक सेवा है जो मोबाइल ग्राहकों को विशिष्ट यूएसएसडी कोड जैसे * 401# का उपयोग करके अन्य नंबर पर आने वाले कॉल को पुनःनिर्देशित करने की सुविधा प्रदान करती है। यह सेवा खाता शेष राशि जाँचने और आईएमईआई नंबर जैसी जानकारी के लिए सामान्य रूप से उपयोग की जाती है। हालांकि, इसका दुरुपयोग नियामकों को सतर्क करने के लिए मजबूर किया है और उन्हें उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है।
यूएसएसडी पर आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सेवाओं की अस्थायी रोक के साथ, उपयोगकर्ताओं के पास इसकी तुलना में समान सुविधाएँ प्रदान करने के लिए विकल्प हो सकते हैं। इन विकल्पों में स्मार्टफोन एप्लिकेशन, वेब पोर्टल, या एसएमएस के द्वारा कॉल फॉरवर्डिंग सेटिंग्स को सक्रिय करने, निष्क्रिय करने, या प्रबंधित करने के लिए समायोजन किया जा सकता है।
डीओटी का निर्देश उपयोगकर्ताओं को इस अस्थायी रोक की समझ में सहायक होता है और उन्हें सुरक्षा के लिए अन्य विकल्पों का अनुसरण करने के लिए प्रेरित करता है। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कॉल प्रबंधन की आवश्यक सुविधाओं का निरंतर उपयोग जारी रहे और उपयोगकर्ताओं को नियामक निर्देशों का पालन करने का मार्गदर्शन करता है। इस प्रकार, संबंधित पक्षों के साथ काम करके सुरक्षा और अनुपालन को प्राथमिकता देने से हम सभी का साझा योगदान हो सकता है, जिससे सभी के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित दूरसंचार वातावरण स्थापित हो सके।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top